-->

new born baby case

मेडिकल वर्ल्ड में कई अजीबोगरीब केसेस देखने-सुनने को मिलते हैं. इन केसेस को जानने के बाद कई बार यकीन कर पाना मुश्किल होता है. अगर आपको पता चले कि एक दिन की नवजात बच्ची प्रेग्नेंट है तो? आपको लगेगा कि ऐसा तो असंभव है.

खबरों के लगातार अपडेट के लिए जुड़ें👇🏻👇🏻
https://chat.whatsapp.com/GwkIOAaFr3i6CiYDRBgNKz

लेकिन जुलाई की शुरुआत में इजरायल से एक ऐसा ही मामला सामने आया. यहां डॉक्टर्स की टीम तब हैरान रह गई जब उन्होंने पाया कि एक दिन की नवजात बच्ची के पेट में दूसरा बच्चा पल रहा था. ये काफी एक्सट्रीम कंडीशन में होता है. पूरी दुनिया में 5 लाख बर्थ केस में ऐसा एक मामला सामने आता है.

जानकारी के मुताबिक, बच्ची का जन्म इस महीने की शुरुआत में इजरायल के आसुता मेडिकल सेंटर में हुआ था. इसके बाद डॉक्टर्स ने पाया कि बच्ची का पेट काफी अजीब सा है. जिसके कारण उन्होंने बच्ची का एक्सरे करवाने का फैसला किया. एक्सरे रिपोर्ट में सामने आया कि बच्ची के पेट में दूसरा बच्चा पल रहा है. इसके बाद टीम हैरान रह गई. दरअसल, बच्ची की मां के गर्भ में ट्विन्स थी लेकिन इनमें से एक ट्विन अपनी बहन के पेट में पलने लगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बच्ची का जन्म नॉर्मल डिलीवरी से हुआ था. जब वो मां के पेट से बाहर आई, तो डॉक्टर्स को उसके पेट के अंदर कुछ होने का अहसास हुआ. अल्ट्रासाउंड और एक्सरे में दूसरे बच्चे की बात कंफर्म हो गई. इसके बाद मेडिकल टीम तुरंत एक्टिव हो गई. जांच में दिखा कि बच्ची के पेट में छोटा सा भृम था. उसे तुरंत सर्जरी के जरिये बच्ची के पेट से बाहर निकाला गया.

हालांकि, डॉक्टर्स का कहना है कि अभी इसके चान्सेस हैं कि बच्ची के पेट में ऐसे कुछ और भ्रूण मौजूद हैं. इस वजह से अभी बच्ची को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. बच्ची के पेट से जो भ्रूण निकाला गया उसमें दिल और हड्डियां बन गई थी. अब सर्जरी के बाद बच्ची रिकवर कर रही है.

27 जुलाई को डॉक्टर्स ने इस केस को डिस्क्लोज किया. सभी इस मामले को जानकर हैरान हैं. मेडिकल टर्म में इसे पैरासिटिक ट्विन कहा जाता है. इसमें एक ट्विन अपने दूसरे ट्विन की बॉडी पर डिपेंड हो जाता है और उसी के जरिये बड़ा होने लगता है. लेकिन कई बार ये पैरासिटिक ट्विन मर जाता है और फिर ट्यूमर में बदल जाता है.



अधिक से अधिक दोस्तों को शेयर करें 👇🏻👇🏻