-->

vaccination for children child covid vaccination covid vaccine for children chhattisgarh vihaar

देश में जैसे-जैसे कोविड-19 के केस कम हो रहे हैं, वैसे-वैसे बच्चों के स्कूलों को खोलने की बात हो रही है। इन सभी के बीच, सबके मन में केवल एक सवाल है कि बच्चों की वैक्सीन कब आएगी? ऐसे में एक अच्छी खबर है, देश में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन अगले महीने तक आने की उम्मीद है। 

खबरों के लगातार अपडेट के लिए जुड़ें👇🏻👇🏻
https://chat.whatsapp.com/LqtnkFbjXiMBX6C6eNCgQu

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने उम्मीद जताई है कि अगले महीने यानि सितंबर तक बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो जायेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात की जानकारी बीजेपी संसदीय दल की मीटिंग के दौरान दी।

जाइडस की वैक्सीन का ट्रायल

बच्चों की वैक्सीन की अगर बात करें, तो देश में जाइडस कैडिला वैक्सीन के ट्रायल अंतिम चरण में हैं। वहीं, भारत बायोटेक भी बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण में जुटी हुई है। एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया वैक्सीन को लेकर कहते हैं कि सितंबर तक बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी जा सकती है। वह कहते हैं कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन इस दिशा में काफी आगे बढ़ चुकी है और इसके ट्रायल का परिणाम सितंबर तक सामने आ जायेंगे। परिणामों के बाद, आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवश्यक मंजूरी यानि इमरजेंसी अप्रूवल लिया जायेगा।

इसके अलावा जाइडस कैडिला भी वैक्सीन के लिए भी जल्द ही आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन करेगी। वह कहते हैं कि जैसे 18 से 45 साल के लिए देशभर में वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया है, उसी तरह से बड़े स्तर पर स्कूलों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत करनी होगी।



अधिक से अधिक दोस्तों को शेयर करें 👇🏻👇🏻