-->
Tiger Lion

बाघ और शेर, दोनों ही खतरनाक जंगली जानवर. एक जंगल का राजा तो एक अपने शाही अंदाज के लिए लोगों में मशहूर लेकिन लोगों को हमेशा इनकी तरह हर निडर बनने के लिए कहा जाता है. अक्‍सर आपसे लोग कहते होंगे, ‘शेर की तरह बनो.’ इसकी वजह से आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो शेर और बाघ में अंतर नहीं कर पाते होंगे. कई लोग तो ऐसे भी हैं जिन्‍हें लगता है कि शेर और बाघ एक ही हैं. जबकि ऐसा नहीं है और दोनों अपनी आदतों और हाव-भाव की वजह से एक-दूसरे से पूरी तरह से अलग हैं. आइए आपको बताते हैं कि शेर और बाघ में क्‍या अंतर हैं जिनके बारे में शायद ही आपको मालूम हो.

दोनों में होते हैं ये अंतर

शेर और बाघ दोनों को आप देखकर ही इनके बीच में पहले अंतर को पहचान सकते हैं. बाघों के शरीर पर काली धारियां होती हैं जबकि शेरों के शरीर पर ऐसा कुछ नहीं होता है. बाघ, शेरों के मुकाबले ज्यादा लंबे, भारी और ताकतवर होते है. बाघ, शेरों के मुकाबले ज्यादा चुस्त, फुर्तीले और उग्र होते है जबकि शेरों के बारे में सोचा जाता है कि वो आलसी किस्म के होते है और तभी कुछ करते है जब उन्हें कुछ करने की जरूरत पड़ती है. बाघ का वजन शेर के मुकाबले ज्‍यादा होता है. शेर के गले के आसपास दाढ़ी या फिर बाल होते हैं. जबकि बाघ के शरीर पर ऐसा कुछ नहीं होता है. बाघ की लंबाई 12.5 फीट तक होती है जबकि इनका वजन 300 किलो से ज्‍यादा होता है. जबकि शेर की लंबाई 6.5 फीट से 11 फीट तक हो सकती है.

झुंड में रहते हैं शेर, अकेला होता है बाघ

शेर अक्‍सर झुंड में होते हैं और अपने सामाजिक व्‍यवहार की वजह से कई सारे शेरों के साथ रहना पसंद करते हैं. शेरों के झुंड को ‘प्राइड’ के तौर पर जाना जाता है. जबकि अगर टाइगर की बात करें तो वो अकेले रहना पसंद करते हैं. शेरों के हर झुंड में एक नर शेर झुंड की कमान संभालता है और शेरनी समूह के लिए शिकार करती है. बाघ, नर हो या मादा अपना शिकार खुद करते हैं और अपने खाने के लिए किसी भी निर्भर नहीं होते. टाइगर अपना खाना भी किसी के साथ शेयर करना पसंद नहीं करते हैं. टाइगर हमेशा रात में शिकार करता है जबकि शेर, दिन या रात हर समय शिकार के लिए रेडी रहता है. शेर एक बार में 50 मील प्रति घंटे की स्‍पीड हासिल कर सकता है. जबकि टाइगर 55 मील प्रति घंटे की रफ्तार तक जा सकता है.

20 घंटे तक क्‍यों सोता है टाइगर

शेर की तुलना में टाइगर बेहतर तैराक होते हैं. उन्‍हें पानी में रहना काफी पसंद होता है. इसलिए वो अक्‍सर ऐसी जगह पर रहना पसंद करते हैं, जहां आसपास पानी हो. शेर एक दिन में 13 घंटे सोते हुए बिताता है जबकि बाघ एक दिन में 20 घंटे तक सो सकता है. ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के मुताबिक टाइगर 20 घंटे सोता है ताकि वो अगले दिन के शिकार के लिए खुद को तैयार कर सके. वो शेर की तरह आलसी नहीं होता है.

जंगल का राजा शेर क्‍यों

रिसर्चर्स के मुताबिक टाइगर, शेर की तुलना में कहीं ज्‍यादा एक्टिव होता है, फिर भी जंगल का राजा शेर ही होता है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि टाइगर का ब्रेन साइज शेर से बहुत ज्‍यादा होता है. डॉक्‍टर नोबी यामागुची जो ऑक्‍सफोर्ड की वाइल्‍ड लाइफ कंजर्वेशन रिसर्च यूनिट के साथ हैं, उन्‍होंने कहा था कि आने वाले दिनों में शेर को टाइगर से चुनौती मिलने वाली है. उनका कहना था कि बाघ का मस्तिष्‍क, शेर की तुलना में बहुत ज्‍यादा बड़ा होता है. ऐसे में उनके पास दिमाग भी शेर की तुलना में बहुत ज्‍यादा होता है और काफी तेज होता है. बाघ का दिमाग, शेर के दिमाग की तुलना में 16 फीसदी ज्‍यादा बड़ा होता है.

यह भी पढ़ें-International Tiger Day: क्‍या आप घर में पाल सकते हैं टाइगर, जानिए क्‍या कहता है कानून



from Knowledge News in Hindi, Hindi Knowledge news, General Knowledge News in Hindi TV9 Hindi https://www.tv9hindi.com/knowledge/basic-difference-between-a-tiger-and-a-lion-you-may-not-aware-of-why-lion-is-the-king-of-jungle-why-not-tiger-757185.html


अधिक से अधिक दोस्तों को शेयर करें 👇🏻👇🏻