-->
Black Water

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर ब्‍लैक वॉटर चर्चा का विषय था. भारतीय क्रिकेट टीम कैप्‍टन विराट कोहली और तमाम सेलिब्रिटीज इसे पीते है. ये बात भी सही है कि इसके स्‍वास्‍थ्‍य फायदे बहुत हैं और ऐसे में कई लोग इसकी कीमत को नजरअंदाज करके इसे अपने रूटीन में शामिल कर चुके हैं. आइए आपको इसके उन फायदों के बारे में बताते हैं जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी हैं.

इसलिए पसंद करते हैं लोग

ब्‍लैक एल्‍कलाइन वॉटर इस समय उन सभी लोगों के बीच खासा पॉपुलर हो गया है जो घंटों जिम जाते हैं और फिटनेस के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं. बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से लेकर इस समय दुनियाभर के कई खिलाड़ी इसे प्रयॉरिटी देने लगे हैं. ऐसा माना जाता है कि ये पानी न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि इसमें पीएच लेवल भी बहुत ज्‍यादा होता है जिसकी वजह से एसिडिटी की शिकायत नहीं होती है.

इसे कभी एनर्जी ड्रिंक, कभी स्‍पोर्ट्स ड्रिंक, फ्यूलविक ड्रिंक, नैचुरल एल्‍कलाइन वॉटर और हेल्‍थ ड्रिंक के तौर पर भी जाना जाता है. डॉक्‍टरों और हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक ब्‍लौक वॉटर एक खास प्रकार के पानी के लिए प्रयोग होने वाला शब्‍द है जिसमें फ्यूलविक एसिड (FvA) होता है. कभी-कभी इसमें दूसरे खनिज तत्‍व और विटामिन भी होते हैं.

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

साधारण पीने वाले पानी में pH लेवल 6.5 से 7.5 तक होता है जो कि मौसम पर भी निर्भर करता है, पानी किस जगह से आ रहा है और बैक्‍टीरिया हटाने के लिए किस तरह से ट्रीट किया गया है, उस पर भी निर्भर करता है. जबकि ब्‍लैक वॉटर या एल्‍कलाइन वॉटर आईयोनाइज्‍ड वॉटर होता है जो अपने सबसे शुद्ध रूप में होता है.

इसमें pH लेवल 7.5 से ज्‍यादा होता है और ऐसे में शरीर की दर्वाइयों पर निर्भरता कम होती है. इसमें प्राकृतिक एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो अत्‍यधिक मात्रा में शरीर में होने वोल ऑक्‍सीडेटिव को शरीर से हटाते हैं. यह माइक्रो-क्‍लस्‍टर्ड होता है और ऐसे में शरीर की कोशिकाएं इसे आसानी से ऑब्‍जर्व कर लेती हैं. इसकी वजह से शरीर में हाइड्रेशन बहुत ज्‍यादा रहता है.

4000 रुपए का ब्‍लैक वॉटर

हालांकि कुछ विशेषज्ञ इस बात पर जरा भी विश्‍वास नहीं करते हैं कि ब्‍लैक वॉटर सेहत के लिए अच्‍छा होता है. रविचंद्रन जो साल 1980 से क्‍लोराइनेशन इंडस्‍ट्री का हिस्‍सा हैं, उन्‍होंने इंडियन एक्‍सप्रेस को बताया है कि एल्‍कलाइन वॉटर सेहत के लिए अच्‍छा होता है लेकिन उनके ख्‍याल से इससे ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ता है. इस तरह के वॉटर को लेकर जो भी बातें हो रही हैं वो बस मार्केटिंग है कुछ नहीं.

कहा कि इस बात के भी कोई सुबूत अभी तक नहीं मिले हैं कि ब्‍लैक वॉटर पीने से लोग युवा दिखते हैं. विराट कोहली जो ब्‍लैक वॉटर पीते हैं, उसकी एक बोतल की कीमत 4,000 रुपए लीटर है. साधारण पानी की एक बॉटल की कीमत 20 से 30 रुपए तक होती है. वहीं, कुछ ई-कॉमर्स साइट पर ब्‍लैक वॉटर की आधा लीटर की बॉटल 90 रुपए दी गई है.

यह भी पढ़ें-कैसे चेक करें कहीं आपकी हरी सब्‍जी में तो नहीं है कोई मिलावट, बहुत आसान है ये तरीका



from Get Knowledge News in Hindi and latest updates of general knowledge https://www.tv9hindi.com/knowledge/know-all-about-black-water-the-costliest-water-and-the-benefits-of-drinking-it-798299.html
×