-->



 बिलासपुर। जिले के चार लाख 69 हजार 461 राशन कार्डधारक सितंबर से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन कार्ड से सीधेतौर पर जुड़ जाएंगे। 



खबरों के लगातार अपडेट के लिए जुड़ें👇🏻👇🏻 https://chat.whatsapp.com/LqtnkFbjXiMBX6C6eNCgQu

तब मनचाही राशन दुकान से हर महीने खाद्यान्न् खरीदने की सहूलियत मिल जाएगी। बिलासपुर प्रदेश का तीसरा जिला बन जाएगा जहां के राशन कार्डधारी इस योजना से जुड़ जाएंगे।



वन नेश्ान वन कार्ड योजना के क्रियान्वयन की प्रक्रिया जिले में शुरू हो गई है। केंद्र सरकार ने राशन दुकानों के लिए विशेष प्रकार की ई-पाश मश्ाीन आवंटित कर दी है। इसी मशीन के जरिए राशन कार्डधारक मनचाही दुकान और मनचाहे शहर या फिर गांव से खाद्यान्न् खरीद सकेंगे। योजना का लाभ बीपीएलएपीएल दोनों प्रकार के कार्डधारकों को मिलेगा।



इसके अलावा केंद्र व राज्य शासन की विभिन्न् योजनाओ के तहत जारी राशन कार्डधारी को भी लाभ मिलेगा। वन नेशन वन कार्ड योजना के क्रियान्वयन से पहले राशन कार्डधारकों का आधार नंबर लिंक होना जरूरी है। इसके बिना इस योजना का लाभ कार्डधारकों को नहीं मिल पाएगा। खाद्य विभाग ने जिले के सभी कार्डधारकों का आधार नंबर राशन कार्ड में जारी नंबर से लिंक कर दिया है। आधार नंबर को लिंक करने के बाद इसका परीक्षण भी पूरा कर लिया है।



संचालकों को मिली ई-पाश मशीन



उचित मूल्य दुकान संचालकों को खाद्य विभाग ने केंद्र सरकार द्वारा आवंटित ई-पाश मशीन दे दी है। मशीन देने के साथ ही तकनीकी विशेषज्ञों की टीम द्वारा दुकान संचालकों को प्रशिक्षण देने का काम भी पूरा कर लिया गया है।



फैक्ट फाइल



0 जिले में राशन कार्डधारक-चार लाख 69 हजार 461



0 ग्रामीण क्षेत्रों में कार्डधारक- चार लाख 61 हजार 461



0 शहरी क्षेत्रों में कार्डधारक- 80 हजार



0 जिले में राशन दुकान- 651



0 शहरी क्षेत्र में दुकान- 104



राशन कार्डधारकों के आधार नंबर को राशन कार्ड में जारी नंबर व बैंक अकाउंट से लिंक करने का काम पूरा कर लिया गया है। उचित मूल्य दुकान संचालकों को ई-पाश मशीन की आपूर्ति कर दी गई है। सितंबर से जिले में वन नेशन वन कार्ड योजना प्रारंभ की जा रही है। राश्ान कार्डधारकों को मनपंसद राशन दुकान से खाद्यान्न् खरीदने की सुविधा मिलेगी– एच मसीह-खाद्य नियंत्रक

×