-->



बालोद : कोरोना महामारी के इस दौर ने सबकुछ झकझोर कर रख दिया, जहाँ शिक्षा इतनी प्रभावित हुई हैं वहीं अब शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने की मुहिम प्रारंभ हो चुकी है । ऐसे परिस्थिति में एक ओर शिक्षा में बढ़ती भारी महंगाई तथा दूसरी ओर हमारे बीच एक ऐसे व्यक्तित्व हैं जो नि: शुल्क शिक्षा प्रदान कर ऐसे विद्यार्थियों की सहायता प्रदान कर रहे हैं, जो विद्यार्थी इस महामारी में अपने घरों से बाहर जाने और विभिन्न संस्थाओं में प्रवेश लेने से वंचित रह गए हैं ।


खबरों के लगातार अपडेट के लिए जुड़ें👇🏻👇🏻 https://chat.whatsapp.com/I6dwRjwaNmlA0KietWO2r0


कारण कोरोना महामारी हो या पारिवारिक आर्थिक समस्या, सभी जरूरतमंद विद्यार्थियों को ध्यान में रखते हुए लाइव क्लास के माध्यम से नि : शुल्क शिक्षा प्रदान कर रहे हैं । गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाइन संचालित " मेरी इच्छा सबको शिक्षा " के इस मुहिम के द्वारा PSC, CG व्यापम, CG पुलिस, SSC, बैंकिंग, रेल्वे समेत अन्य सभी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं  हेतु विभिन्न विषयों पर तथा स्कूली विद्यार्थियों के लिए गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान की कक्षाएं प्रत्येक दिन आयोजित की जाती है ।


गोंडवाना स्टूडेंट्स युनियन की अनोखी पहल


निःशुल्क ऑनलाइन क्लास जॉइन करने के लिए आप 6263392529 पर व्हाट्सएप मैसेज कर सकते हैं या गूगल मीट लिंक http://meet.google.com/ume-bsce-eqx पर जॉइन कर सकते हैं ।



गोंडवाना स्टूडेंट्स युनियन के प्रदेशाध्यक्ष एवं संस्था के संचालक डिगेंद्र ठाकुर जो कि जिला - बालोद, ग्राम - सोरर के मूलनिवासी हैं । उन्होनें इस महामारी के कठिन दौर में भी स्कूली छात्र एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के गंभीर समस्याओं पर गहन विचार कर यह कदम उठाया गया । डिगेंद्र प्रोजेक्टर, कंप्यूटर एवं मोहल्ला क्लास के माध्यम से कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अभी तक लगातार ऑनलाइन एवं ऑफलाइन क्लास के माध्यम से 700 से अधिक छात्रों को 250 दिनों से अधिक नि:शुल्क क्लासेस दे चुके हैं एवं वर्तमान समय में भी निरंतर जारी है जिसमें सीजी पीएससी, सीजी व्यापम, सीजी पुलिस, एसएससी, बैंकिंग, रेल्वे समेत अन्य प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं की महत्वपूर्ण तैयारी कराई जा रही है ।



संस्था के प्रमुख लिलेश्वर, प्रणव, प्रफुल्ल, साकेत, पावस, गजेंद्र, तामेश्वर ठाकुर एवं संस्था का एक मात्र उद्देश्य यह है मेरी इच्छा सबको शिक्षा कलम से क्रांति लाने की मुहिम द्वारा इस कोरोना महामारी के काल में सभी विद्यार्थियों तक शिक्षा का प्रसार सरल-सुगम पूर्वक एवं शिक्षा के स्तर में गुणवत्ता सुदृढ़ एवं निरंतर बनी रहे । इसी को उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों की किसी भी प्रकार की समस्या या दुविधा को दूर करने के लिए विद्यार्थी गूगल मीट में ग्रुप स्टडी एवं चैट के माध्यम से अपनी बात रख सकते हैं, शिक्षक विद्यार्थियों की मदद के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।


नवोदय एवं प्रयास विद्यालय में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में छात्र- छात्राओं को करा चुके हैं सेलेक्शन :


संस्था के शिक्षकों द्वारा नवोदय विद्यालय और प्रयास विद्यालय के लिए भी तैयारियां कराई जाती है । बड़े ही गौरव की बात है कि सत्र 2020-21 में इस संस्था के अथक प्रयासों और विद्यार्थियों की मेहनत भरी लगन के चलते 3 बच्चों का चयन नवोदय विद्यालय में हुआ है ।



संचालक डिगेंद्र ठाकुर तथा संस्था द्वारा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में प्राथमिक एवं मिडिल के छात्र-छात्राओं को महामारी के समय शासन के नियमानुसार घरों एवं भवनों में अस्थाई कक्षा लगाकर छात्र-छात्राओं के बेसिक शिक्षा में फोकस करके गांवों में साफ-सफाई सामाजिक चेतना, कैरियर गाइडेंस जैसे संबंधित जागरूकता एवं भविष्य के बेहतर निर्माण के लिए योजनाबद्ध तरीके से शिक्षित किया जा रहा है



अगर आपके आसपास भी बच्चे हों या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे नवयुवक हो एक बार इस निःशुल्क ऑनलाइन कोचिंग/ क्लास लेने के लिए जरूर प्रेरित करें ।


शिक्षा हर किसी के लिए आवश्यक है जैसे कल तक आपके लिए आवश्यक थी


जिंदगी में दो चीजों कि गहराई का अनुमान लगाना आज भी मुश्किल है - पहली किसी समुंदर की गहराई और दूसरी किसी शिक्षक के ज्ञान की गहराई 

✍🏻 तेजेश गजेंद्र ( Chief Editor of Chhattisgarh Vihaar )



अधिक से अधिक दोस्तों को शेयर करें 👇🏻👇🏻