-->

 


हमारी आंखों को भ्रमित करने के लिए कभी मनोवैज्ञानिकों तो कभी कुछ फर्म्स की ओर से ऐसे Optical illusion बनाए जाते हैं, जिन्हें क्रैक करना कई बार मुश्किल हो जाता है. ऐसे ही ट्रिकी ऑप्टिकल एल्यूज़न हमारे दिमाग को घुमाकर रख देते हैं, लेकिन इन्हें सॉल्व (Brain Teasers) करने में भी बड़ा मज़ा आता है. इस वक्त एक ऐसी ही तस्वीर वायरल (Viral Picture of Tiger Puzzle) हो रही है, जिसमें दूसरा टाइगर खोजते-खोजते लोगों की आंख थक रही है.

यूं तो ऐसे चैलेंजिंग ऑप्टिकल एल्यूज़न (Challenging Optical Illusion) आपकी आंखों को भ्रमित करने का काम करते हैं, लेकिन असल में ये आपके दिमाग और कॉमन सेंस की परीक्षा करते हैं. न सिर्फ आपको आंखों का इस्तेमाल करना होता है, बल्कि दिमाग का इस्तेमाल भी इसे सॉल्व करने के लिए करना होता है. हम आपको जो तस्वीर दिखा रहे हैं, इसमें भी टाइगर को ढूंढना आसान नहीं है क्योंकि ये इस तरह से छिपा है, जहां तक दिमाग यूं ही नहीं पहुंचता.

कहां छिपा है दूसरा Tiger ?


द सन की रिपोर्ट के मुताबिक इस तस्वीर में दो-दो टाइगर छिपे हुए हैं. जंगल की तस्वीर में पहला टाइगर तो आपको सामने ही दिख जाएगा, जो भूरे-सफेद रंग का है. इस पर काले रंग की धारियां पड़ी हुई हैं. ये टाइगर देखने के बाद आप दूसरे टाइगर की तलाश में जुटेंगे तो आपको घंटों गुजर जाएंगे, क्योंकि ये सिर्फ नज़रों का नहीं ज़रा कॉमन सेंस का गेम है. दरअसल ये दूसरा टाइगर असल में टाइगर नहीं है, बल्कि Tiger शब्द है. इसकी स्पेलिंग सामने खड़े टाइगर की पीठ पर लिखी हुई है. अगर अब भी Tiger नहीं दिखा तो आप ज़रा बाघ की पीठ से पीछे की तरह पैर के पास देखिए. वो ज़रूर दिख जाएगा.

दिमाग का दही करने वाली तस्वीरें


साल 2017 में वैज्ञानिक किम रैंस्ले और एलेक्स ओ होलकॉम्बे ने कहा था कि आखों का भ्रम ये दिखाता है कि हम सीधे वास्तविकता से जुड़े नहीं हैं. ये चीज़ें उन रिसर्चर्स के लिए फायदेमंद होती हैं, जो दिमाग की रहस्यमय फंक्शनिंग पर काम करते हैं. ये आंखों और दिमाग के बीच का तालमेल है, जो आपके मस्तिष्क और सोच के बारे में भी काफी कुछ बता देता है.

//Lazy Load Adsense//