-->

 


रायपुर । देश भर में स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ में भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह गरिमापूर्वक मनाने की तैयारियां चल रही है। इधर, कोरोना को लेकर राज्य सरकार ने गाइडलाइन जारी की है।

छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों, संभागायुक्त, सभी जिलों के कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ को पत्र लिखकर स्वतंत्रता दिवस को लेकर जानकारी दी है। इस बार कोरोना के मद्देनजर स्कूलों में बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा।


बता दें कि 15 अगस्त के मौके पर प्रदेश के सभी सरकारी भवनों और ऐतिहासिक स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। राजधानी रायपुर में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन पुलिस परेड ग्राउंड में सुबह 9 बजे से किया जाएगा। यहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ध्वजारोहण करेंगे और परेड की सलामी लेंगे। इसके बाद सीएम प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे।

15 अगस्त के संबंध में राज्य शासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पदक अलंकरण समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार एवं पदकों का वितरण भी किया जाएगा। समारोह स्थल पर रंगीन गुब्बारे उड़ाये जाएंगे।


जिला मुख्यालय स्तर पर मंत्री ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे एवं मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे। जनपद पंचायत स्तर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष ध्वजारोहण करेंगे। स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त की रात्रि में प्रदेश के सभी शासकीय, सार्वजनिक भवनों व राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जाए।