-->

 


दंतेवाड़ा सोमवार से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र के लिए माँ दंतेश्वरी का दरबार सजकर तैयार है। माता की नगरी को भी दुल्हन की तरह सजाया गया है।

कोरोना की वजह से विगत 2 वर्षों से शारदीय नवरात्र पर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने नहीं दी जा रही थी, लेकिन इस बार हालात सामान्य होने से बड़ी संख्या में माता के भक्त दर्शन के लिए पहुंचेंगे।


शारदीय नवरात्र को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। पदयात्रियों के लिए जगह-जगह पर 15 सुविधा केन्द्र बनाए गए हैं। इस बार 10 हजार से ज्यादा मनोकामना ज्योत जलाए जाने की तैयारी हो रही है।


शक्तिपीठ में विशेष सजावट


शारदीय नवरात्र पर माता का दरबार आकर्षक ढंग से सजाया गया है। विशेषकर विद्युत सजावट का नया कलेवर इस बार भक्तों का मनमोह लेगा। मंदिर के अलावा जय स्तंभ चौक, बस स्टैण्ड और डंकनी पुल तथा आवराभाटा तक आकर्षक सजावट की गई है।


मंदिर के प्रधान पुजारी हरेन्द्र नाथ जिया ने बताया कि सोमवार की सुबह 11 बजे कलश स्थापना होगी। पंचमी तिथि 30 सितंबर को पड़ रही है।

3 अक्टूबर को महाष्टमी की पूजा होगी और 4 अक्टूबर मंगलवार को श्री महानवमी पूजन, हवन एवं पूर्णाहूति, नव कन्या पूजन, भण्डारा प्रसाद वितरण के साथ ज्योति कलश का विसर्जन होगा।


पदयात्रियों के लिए 15 सुविधा केन्द्र 


शक्तिपीठ पहुंचने वाले पदयात्रियों की सुविधा के लिए जिले में 15 पदयात्री सेवा, सुविधा केंद्र बनाए जा रहे हैं।

बीजापुर की तरफ से आने वाले पदयात्रियों के लिए फरसपाल में और सुकमा व बैलाडीला की तरफ से आने वाले पदयात्रियों के लिए सातधार में सुविधा केंद्र स्थापित किया जा रहा है।

इसके अलावा जगदलपुर मार्ग की ओर से आने वाले पदयात्रियों के लिए बागमुंडी पनेड़ा, जावंगा में साहू समाज और हारम चौक गीदम में शिरडी साई समिति के सहयोग से सेवा केंद्र चलाया जाएगा।


टेम्पल कमेटी की व्यवस्थापक व तहसीलदार यशोदा केतारप के मुताबिक साहू समाज व शिरडी साई समिति की ओर से पदयात्रियों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी। वहीं आंवराभाटा में सार्वजनिक दुर्गोत्सव समिति की ओर  से इस बार भी पदयात्रियों के भोजन के लिए अनवरत भंडारा चलेगा।


जगमगाएंगे 10 हजार ज्योति कलश 

इस बार शक्तिपीठ में 10 हजार ज्योति कलश स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। तेल व घी ज्योति कलश प्रज्वलित करवाने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए पुराने काउंटरों के अलावा ऑनलाईन बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।


कलेक्टर ने तैयारियों का लिया जायजा


कलेक्टर विनीत नंदनवार ने शनिवार को शारदीय नवरात्र को लेकर मंदिर में चल रही तैयारियों का जायजा लिया।

उन्होंने बताया कि सुविधा केंद्रों में मेडिकल स्टॉफ भी मौजूद रहेगा। भक्तों को कोई परेशानी न हो इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

×