-->

 


मोहाली के MMS कांड के बाद एक बार फिर से बहस तेज हो गई है कि आखिर इसे रोकने का तरीका क्या है। कई बार कुछ लोग ब्लैकमेल करने के लिए लोगों के वीडियो को एडिट करते हैं और फिर उसे किसी पोर्न साइट पर अपलोड कर देते हैं और या फिर सोशल मीडिया पर वायरल कर देते हैं। एमएमएस या किसी के प्राइवेट वीडियो का सबसे बड़ा अड्डा सोशल मीडिया है। यहां सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि खुदा-ना-खास्ता आपका कोई अश्लील या प्राइवेट वीडियो वायरल होता है या फिर कोई वीडियो को एडिट करके आपको ब्लैकमेल करता है तो इससे बचने के क्या-क्या तरीके हैं और पोर्न साइट के साथ-साथ गूगल से आप वीडियो को कैसे डिलीट करवा सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको इन्हीं सवालों के जवाब देंगे।


 

उसके खिलाफ सारे सबूत इकट्ठा करें



यदि आप किसी ऐसी परिस्थिती में फंस जाते हैं जब कोई आपको किसी वीडियो के जरिए ब्लैकमेल करता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। पहला काम यही है कि जो व्यक्ति आपको ब्लैकमेल कर रहा है उसे ब्लॉक ना करें। उसके खिलाफ सारे सबूत इकट्ठा करें। स्क्रीनशॉट और कॉल रिकॉर्डिंग सबकुछ रखें। यदि सोशल मीडिया के जरिए आपको फंसाने की कोशिश हो रही है तो उसकी आईडी को नोट करके रखें।

शिकायत दर्ज करें


अब दूसरा काम यह है कि https://dot.gov.in/banner/cyber-dost पर जाकर लॉगिन करें और शिकायत दर्ज करें। साइबरदोस्त गृह मंत्रालय के अधीन है। साइबरदोस्त से आप किसी भी तरह की साइबर कंप्लेन कर सकते हैं। साइबरदोस्त ट्विटर पर भी उपलब्ध है तो आप वहां भी मैसेज करके शिकायत कर सकते हैं। https://dot.gov.in/banner/cyber-dost पर लॉगिन करके आप स्क्रीनशॉट और सभी सबूत के साथ शिकायत कर सकते हैं। साइबरदोस्त में शिकायत के बाद अपने नजदीकी साइबर पुलिस स्टेशन में जाकर शिकायत करें।

गूगल से कंटेंट हटाने के लिए अनुरोध करें 


आप गूगल से भी बोलकर भी अपने वीडियो को हटवा सकते हैं। इसके लिए https://support.google.com/websearch/troubleshooter/3111061#ts=2889054%2C2889099%2C288910This पर जाकर आप गूगल से अपने वीडियो, फोटो या किसी भी तरह के कंटेंट हटाने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। इसके अलावा https://support.google.com/blogger/contact/private_info पर जाकर भी अपने वीडियो को डिलीट करवा सकते हैं।

वेबसाइट के मालिक से संपर्क करें


आखिरी रास्ता यह है कि उस वेबसाइट के मालिक से संपर्क करें जिस वेबसाइट पर आपके वीडियो को अपलोड किया गया है। इसके लिए उस वेबसाइट पर जाना होगा और अबाउट अस वाले सेक्शन से डिटेल निकालकर संपर्क करना होगा। कई बार अबाउट अस में साइट के मालिक की जानकारी नहीं होती है। ऐसे में आप किसी https://www.namecheap.com/ जैसी साइट पर जाकर किसी भी वेबसाइट के मालिक का एड्रेस और कॉन्टेक्ट डिटेल हासिल कर सकते हैं।

×